मध्य भोजन भोजन योजना – Mid Day Meal Scheme in Hindi

What is Mid Day Meal Scheme in Hindi?

Mid Day Meal Scheme भारत सरकार का एक स्कूल भोजन कार्यक्रम है जो स्कूल की पौष्टिक स्थिति में सुधार के लिए डिज़ाइन किया गया है। कार्यक्रम का उद्देश्य सरकारी प्राथमिक विद्यालय के छात्रों के स्वास्थ्य और पोषण को विकसित करना है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है।

National Programme of Nutritional Support to Primary Education, जो कि Mid-Day Meal Scheme (MDM) के रूप में जाना जाता है, 1995 में स्कूल में बच्चों के बीच पोषण स्तर में सुधार के साथ-साथ नामांकन, प्रतिधारण और उपस्थिति को बढ़ाने के प्रयास में शुरू किया गया था। वर्तमान में इसमें लगभग 12 करोड़ बच्चे शामिल हैं। योजना का मुख्य उद्देश्य (2006 संशोधन के अनुसार) हैं:-

  1. सरकारी स्कूलों और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षाओं में से पांच में बच्चों की पोषण संबंधी स्थिति में सुधार करें।
  2. बच्चों को नियमित रूप से स्कूल जाने के लिए वंचित पृष्ठभूमि से बच्चों को प्रोत्साहित करने और उन्हें स्कूल की गतिविधियों में ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए।
  3. साथ ही गर्मी की छुट्टियों में सूखे इलाके में छात्रों को पोषण सहायता प्रदान करते हैं। (Mid Day Meal Scheme in Hindi)
Mid Day Meal Scheme in Hindi
Mid Day Meal Scheme in Hindi

Mid Day Meal Scheme लक्ष्य और फीचर

  • ऊपरी प्राथमिक चरण में मध्य-भोजन के भोजन का कैलोरीफ मूल्य प्रति बच्चे / विद्यालय दिवस में कम से कम 700 कैलोरी पर तय किया गया है। (30 ग्राम प्रोटीन, 75 ग्राम सब्जियां, 7.5 ग्राम तेल और 150 ग्राम अनाज (चावल या गेहूं)।
  • प्राथमिक के लिए खाना पकाने की लागत रुपये है। प्रति दिन 2.6 9 प्रति बच्चे और रु। 1.4.2010 से ऊपरी प्राथमिक बच्चों के लिए 4.03। खाना पकाने की लागत को सक्षम प्राधिकारी की पूर्व स्वीकृति को 1.4.2011 से हर वित्तीय वर्ष में 7.5% तक संशोधित किया जाएगा।
  • परिवहन सब्सिडी रुपये है। विशेष श्रेणी के राज्यों के लिए 100 रुपये प्रति क्विंटल, और अन्य राज्यों के लिए 75 रुपये प्रति क्विंटल।
  • प्रबंधन, निगरानी और मूल्यांकन लागत अनाज, परिवहन सब्सिडी और खाना पकाने की सहायता के @ 2% की लागत है।
  • सूखा प्रभावित क्षेत्रों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान मध्य भोजन का प्रावधान।(Mid Day Meal Scheme in Hindi)

Mid Day Meal Scheme के फायदे

1) कई बच्चों की भूख को संतुष्ट करता है।

2) गरीब बच्चों को पौष्टिक भोजन की आपूर्ति करता है जो उन्हें अध्ययनों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।

3) छात्र रोजाना सरकारी स्कूलों में आते हैं, जो बहुत अच्छा है।

Mid Day Meal Scheme के नुकसान

1) इस योजना में भ्रष्टाचार काफी हद तक है।

2) बच्चों को बहुत कम गुणवत्ता वाले भोजन प्रदान किए जाते हैं।

3) कुछ स्थानों पर यह योजना ठीक से काम नहीं करती है।

4) कुछ लोग सरकार द्वारा स्कूलों को दिए गए उत्पादों को बेचकर लाभ कमाते हैं।

5) दिया गया भोजन कम गुणवत्ता का है, बल्कि सड़ा हुआ या खराब है और यह पोषक तत्वों की न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है।

Pradhan Mantri Awas Yojana in Hindi

Download Aadhar Card with Mobile Number

हमें आशा है कि आपको लेख और जानकारी Mid Day Meal Scheme in Hindi के बारे में लेख पसंद आएगा। अगर योजना के बारे में कुछ भी जानने की जरूरत है तो नीचे टिप्पणी करें। we always try our best to answer you about the article Mid Day Meal Scheme in Hindi.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *